स्टडी में बताया गया- किन लोगों की सेक्स लाइफ अच्छी होती है?

स्टडी में बताया गया- किन लोगों की सेक्स लाइफ अच्छी होती है?

सेहतराग टीम

अमेरिका के उत्तरी कैरोलिना के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी ने दावा किया है कि जो पार्टनर एक दूसरे की तारीफ करते हैं, बेडरूम में उनका बीच  संबंध काफी मजबूत होता है। स्टडी मे हिस्सा लेने वाले कपल्स के रिश्तों और यौन संबंधों पर शोधकर्ताओं ने कई तरीके सर्वे किए। ये शोध पिछली स्टडी के आधार पर किया गया था जिसमें ये परिणाम निकला था कि रिश्तों में प्रतिबद्धता और जवाबदेही के लिए एक-दूसरे के प्रति आभार और कृतज्ञता की भावना होना जरूरी है।

पढ़ें- बेहतर सेक्स लाइफ के लिए डाइट कैसी होनी चाहिए?

स्टडी के लेखक और उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय के मनोवैज्ञानिक चिकित्सक एश्लिन ब्रैडी ने PsyPost वेबसाइट को बताया, मुझे इस विषय में काफी दिलचस्पी हो गई थी क्योंकि मुझे लगता है कि यह कई लोगों पर लागू होता है। रोमांटिक रिश्ते के दौरान, एक समय ऐसा भी आ सकता है जब लोग यौन संतुष्टि महसूस नहीं करते हैं और ये उनके रिश्ते के लिए हानिकारक हो सकता है।

एश्लिन ब्रैडी ने कहा कि हाल ही में कई स्टडी में भी आया है कि यौन संबंधों में साथी की जरूरतों को पूरा करने के लिए अगर उसका सहयोग और बढ़ावा दिया जाए तो यौन संतुष्टि की कमी दूर होती है। हालांकि, इस बात का पता अभी भी नहीं चल पाया है कि लोग अपने साथी की यौन जरूरतों को पूरा करने के लिए उसे कैसे प्रेरित कर सकते हैं।

स्टडी के पहले भाग में, ब्रैडी और उनके सहयोगियों ने 185 प्रतिभागियों पर सर्वे किया और पार्टनर के साथ उनके संबंधों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने पाया कि जो लोग इस बात पर पूरी तरह सहमत थे कि, 'मेरा पार्टनर मुझे अक्सर बताता है कि उसे मेरे बारे में ये चीजें पसंद हैं और मैं अपने पार्टनर की सराहना करता/करती हूं', वो अपने साथी की यौन जरूरतों को पूरा करना चाहते थे।

ब्रैडी और उनके सहयोगियों ने 285 लोगों से ऑनलाइन सवाल पूछे जिसमें बताना था कि उनके अपने पार्टनर के साथ यौन संबंध कितने मजबूत हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने ये बताया कि वो अपने पार्टनर के प्रति आभार महसूस करते हैं या पार्टनर से अपने लिए सराहना पाते हैं, सर्वे में उनके अपने साथी के साथ यौन संबंध मजबूत पाए गए। जबकि एक-दूसरे के प्रति आभार ना जताने वालों के साथ ऐसा नहीं था।

इस तरह एक-दूसरे की सराहना करने और कृतज्ञता जताने से साथी की यौन जरूरतों को पूरा किया जा सकता है और समय के साथ इस प्रेरणा को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। 'हालांकि शोधकर्ताओं का कहना है कि यौन संबंधों को मजबूत बनाए रखने के लिए कपल्स की और भी कई तरह की जरूरतें हो सकती हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

पुरुषों की यौन शक्ति बढाती है ये स्मूदी

वो 5 कारण जो महिलाओं की सेक्स रूचि में बाधा बनते हैं

क्या मानसिक विकार है सेक्स की लत, जानें WHO की राय

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।